Thursday, January 31, 2013

खुशी का अणु



किसी ने कहा
जानते हो
सबसे छोटा
अणु होता है
खुशी का अणु
उसी बात को
याद करते हुऎ
मैंने आगे कुछ
इस तरह लिखा
मैं भी तो
तरसती हूँ उसी
एक छोटे से
अणु के लिये
मैं भी तो
तरसती हूँ उसी
एक खुशी के
अणु के लिये
खुशी का सागर
तो स्वप्न की
बात होती है
जहाँ भी कुछ
न्याय संगत
होता है
छोटा और
छोटे से छोटे
की बात
होती है
मैने कई बार
बडी़ से बडी़
बात को
कहकहों में
उडा़ने की
कोशिश भी की
कई बार इक
छोटी सी
बात भी बडी़
तकलीफ देती है
छोटी छोटी
सुंदर यादें
दोस्तों की तरह
जीना सिखाती हैं
मलहम लगाती हैं
घाव बन जाती हैं
कभी कभी
अपनी ही
कोई कमी
चुपके से
चुरा लेती है
छोटी सी खुशी
मैं भी तो
तरसती हूँ उसी
एक छोटी सी
खुशी के लिये
खुशी का सागर
तो स्वप्न की
बात होती है
घास पर
फुदकती ये
छोटी सी चिडि़या
एक छोटा
सा पिल्ला
सड़कों पर
दौड़ता हुआ
मेरे इंतजार में
एक पडो़सी का
कुत्ता बैठा है
दुम हिलाता हुआ
वे बच्चे
मुस्कुराते हुऎ
हाथ हिलाते हुऎ
याद रखते हैं मुझे
मैने कुछ
दिया था
उन्हें कभी
उनके गालों
को छुआ था
बदले में
ले ली थी उनसे
चुपके से
एक छोटी ी  खुशी
मैं तरसती हूँ
जिस खुशी के लिये
खुशी का सागर
तो स्वप्न की
बात होती है !!

No comments:

Post a Comment